Saturday 29 October 2022

मैं चाहूँ

मैं चाहूँ....

ह्रदय पर तेरे, कोई प्रीत न हो अंकित,
कहीं, मेरे सिवा,
और, कोई गीत न हो अंकित!
बस, सुनती रहो तुम,
और मैं गांऊँ!

मैं चाहूँ....

नैन पटल पर, तेरे, उभरे ना रंग कोई,
मैं ही, उभरूं,
क्षितिज के, सिंदूरी अलकों से,
उतरूं, तेरी पलकों में,
यूं ही, संवरूं!

मैं चाहूँ....

कोई दूजी ना हो, और, कहीं कल्पना,
इक, मेरे सिवा,
उभरे ना, सिंदूरी कोई अल्पना,
बस, सजती रहो तुम,
और, मैं देखूं!

मैं चाहूँ....

मध्य कहीं, रह लो तुम व्यस्त क्षणों में,
छू जाओ तन,
मंद सलिल बन, सांझी वनों में,
दे जाओ, इक एहसास,
मन, रंग लूं!

मैं चाहूँ....

तेरी खुशबू, ले आए मंद बयार कोई,
बस, मुझ तक,
रुक जाए, वो महकी पुरवाई,
यूं, मंत्रमुग्ध करो तुम,
मैं खो जाऊं!

मैं चाहूँ....

- पुरुषोत्तम कुमार सिन्हा 
   (सर्वाधिकार सुरक्षित)

8 comments:

  1. मध्य कहीं, रह लो तुम व्यस्त क्षणों में,
    छू जाओ तन,
    मंद सलिल बन, सांझी वनों में,
    दे जाओ, इक एहसास,
    मन, रंग लूं!
    बहुत सुंदर प्रेम हर शब्द से छलक रहा हैं

    ReplyDelete
  2. जी नमस्ते ,
    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार(३०-१०-२०२२ ) को 'ममता की फूटती कोंपलें'(चर्चा अंक-४५९६) पर भी होगी।
    आप भी सादर आमंत्रित है।
    सादर

    ReplyDelete
  3. कोमल भावों से बुनी रचना, किंतु यदि मेरे की जगह तेरे हो जाये और तेरे की जगह मेरे तो उम्मीद पूरी हो सकती है

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं जरा सा स्वार्थी हूँ इस मामले में 😌

      Delete
  4. वाह अद्भुत मन के भावों को शब्दों के माध्यम से
    अभिव्यक्त करती आपकी यह रचना बहुत ही सुन्दर है।

    ReplyDelete