Thursday 4 March 2021

ठहर ऐ मन

ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!

यूँ, न जा, दर-बदर,
पहर दोपहर, यूँ सपनों के घर,
जिद् ना कर,
तू ठहर,
मेरे आंगण यहीं!

ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!

इक काँच का बना,
आहटों पर, टूटती हर कल्पना,
घड़ी दो घड़ी, 
आ इधर,
चैन पाएगा यहीं!

ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!

वो तो, एक सागर,
सम्हल, तू ना भर पाएगा गागर,
नन्हा सा तू,
डूब कर,
रह जाएगा वहीं!

ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!

कब बसा, ये शहर,
देख, टूटा ये कल्पनाओं का घर,
टूटा वो पल,
रख कर,
कुछ पाएगा नहीं!

ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!

क्यूँ करे तू कल्पना, 
कहाँ, ये कब हो सका है अपना,
बन्जारा सा,
बन कर,
बस फिरेगा वहीं!

ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!

- पुरुषोत्तम कुमार सिन्हा 
  (सर्वाधिकार सुरक्षित)

14 comments:

  1. अति सुंदर रचना

    ReplyDelete
  2. ठहर, ऐ मन, मेरे संग यहीं,
    तू यूँ ना भटक, कल्पनाओं में कहीं!मन ही मन, मन को को समझना।मन में उतर गया।सराहनीय सृजन।
    सादर

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया आदरणीया अनीता जी। आभार।

      Delete

  3. क्यूँ करे तू कल्पना,
    कहाँ, ये कब हो सका है अपना,
    बन्जारा सा,
    बन कर,
    बस फिरेगा वहीं
    बेहतरीन रचना आदरणीय।

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया आदरणीया अनुुराधा जी। आभार।

      Delete
  4. मन पर लगाम जरुरी है अपना, वर्ना भटकन के अलावा कुछ हाथ नहीं आता कभी

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया आदरणीया कविता रावत जी। आभार।

      Delete
  5. आपकी लिखी रचना "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" आज गुरुवार 04 मार्च 2021 को साझा की गई है.........  "सांध्य दैनिक मुखरित मौन में" पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  6. Replies
    1. बहुत-बहुत धन्यवाद आदरणीय मयंक सर। सराहना हेतु आभारी हूँ।

      Delete
  7. मन को कितना भी समझाओ, वो कहां ठहरने वाला ।
    वो तो अलमस्त है , हर पल हर क्षण चलने वाला ।
    ..सुंदर सृजन ..

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया आदरणीया जिज्ञासा जी। सराहना हेतु आभारी हूँ।

      Delete