Monday 22 March 2021

हक है तुम्हें

क्यूँ कोई झाँके, किसी के सूनेपन तक!
बेवजह दे, कोई क्यूँ दस्तक!

महज, मिटाने को, अपनी उत्सुकता,
जगाने को, मेरी सोई सी उत्कंठा,
देने को, महज, एक दस्तक,
तुम ही आए होगे, मेरे दर तक!

महज झांकने, सूनेपन तक....

वही पहचानी सी, आहट,
हल्की सी, पवन की सुग-बुगाहट,
सूखे पत्तों की, सर-सराहट,
काफी थे, कहने को!
तुम जो कहते,
वो, कह आए थे, चुपके से मुझको,
मन की बातें, इस मन तक!

देने को, महज एक दस्तक.....

अन्जान थे, हमेशा तुम,
सोया ही कब, उत्सुक ये मेरा मन,
हर पल, धारे इक उत्कंठा,
कहने भर, चुप जरा,
पर ओ बेखबर,
तीर पर, उठती ये पल-पल लहर,
सिमटती है, मेरे दर तक!

गूंजती है, दरो-दीवार तक......

हक है तुम्हें, तुम मिटाओ उत्सुकता,
न जगाओ मगर, यूँ मेरी उत्कंठा,
यूँ न दो, महज एक दस्तक,
ठहर जाओ, जरा मेरे दर तक!

या यूँ न झाँको, किसी के सूनेपन तक!
बेवजह दो न तुम यूँ दस्तक!

- पुरुषोत्तम कुमार सिन्हा 
   (सर्वाधिकार सुरक्षित)

20 comments:

  1. हक है तुम्हें, तुम मिटाओ उत्सुकता,
    न जगाओ मगर, यूँ मेरी उत्कंठा,
    यूँ न दो, महज एक दस्तक,
    ठहर जाओ, जरा मेरे दर तक....वाह क्या लिखते हैं आप बहुत ही सुंदर रचना बधाई हो आपको आदरणीय

    ReplyDelete
    Replies
    1. शुक्रिया आदरणीया, बहुत-बहुत धन्यवाद ।।।

      Delete
  2. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा कल बुधवार (24-03-2021) को   "रंगभरी एकादशी की हार्दिक शुफकामनाएँ"   (चर्चा अंक 4015)   पर भी होगी। 
    --   
    मित्रों! कुछ वर्षों से ब्लॉगों का संक्रमणकाल चल रहा है। आप अन्य सामाजिक साइटों के अतिरिक्त दिल खोलकर दूसरों के ब्लॉगों पर भी अपनी टिप्पणी दीजिए। जिससे कि ब्लॉगों को जीवित रखा जा सके। चर्चा मंच का उद्देश्य उन ब्लॉगों को भी महत्व देना है जो टिप्पणियों के लिए तरसते रहते हैं क्योंकि उनका प्रसारण कहीं हो भी नहीं रहा है। ऐसे में चर्चा मंच विगत बारह वर्षों से अपने धर्म को निभा रहा है। 
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' 
    --  

    ReplyDelete
  3. सोई उत्सुकता स्वयं प्रतीक्षारत रहती है उस दस्तक के लिए ताकि सूनापन न पसरे । अति सुन्दर कथ्य एवं शिल्प ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. विनम्र आभार, बहुत-बहुत धन्यवाद आदरणीया

      Delete

  4. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" बुधवार 24 मार्च 2021 को साझा की गयी है.............. पाँच लिंकों का आनन्द पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर प्रस्तुति

    ReplyDelete
  6. मन के सूनेपन की अवस्था का सजीव चित्रण किया है ... किसी की दी हुई दस्तक भी मन में कितने संशय पैदा कर देती है मन में उठती पीड़ा की लहर का वेग दिख रहा है । भावों का सुंदर चित्रण ।

    ReplyDelete
  7. भावपूर्ण सृजन आदरणीय सर।
    सदर।

    ReplyDelete
  8. या यूँ न झाँको, किसी के सूनेपन तक!
    बेवजह दो न तुम यूँ दस्तक!
    सुंदर अभिव्यक्ति!--ब्रजेंद्रनाथ

    ReplyDelete
  9. यूँ न दो, महज एक दस्तक,
    ठहर जाओ, जरा मेरे दर तक!

    वाह !! अति सुंदर भावाभिव्यक्ति ,सादर नमन आपको

    ReplyDelete