Sunday 30 May 2021

जागे सपने

जाने कब से, घुप अंधियारों में,
पलकें खोले,
जागे से, सपनों को तोले,
जागा सा मैं!

शायद, सपनों के पर, 
छूट चले हों, बोझिल पलकों के घर,
उड़ चली नींद,
झिलमिल, तारों के घर,
आकाश तले, संजोए ख्वाब कई,
जागा सा मैं!

जाने, फिर लौटे कब,
शायद, तारों के घर, मिल जाए रब,
खोई सी नींद,
दिखाए, दूजा ही सबब,
पलकें मींचे, नीले आकाश तले,
जागा सा मैं!

ये, सपनों की परियाँ,
शायद, हों इनकी, अपनी ही दुनियाँ,
भूली हो नींद,
अपने, पलकों का जहाँ,
खाली उम्मीदों के, दहलीज पर,
जागा सा मैं!

जाने कब से, घुप अंधियारों में,
पलकें खोले,
जागे से, सपनों को तोले,
जागा सा मैं!

- पुरुषोत्तम कुमार सिन्हा 
   (सर्वाधिकार सुरक्षित)

6 comments:

  1. खाली उम्मीद की दहलीज पर जागा सा मैं
    खूबसूरत पंक्तियां

    ReplyDelete
    Replies
    1. विनम्र आभार आदरणीया भारती जी।।।।

      Delete
  2. जाने कब से, घुप अंधियारों में,
    पलकें खोले,
    जागे से, सपनों को तोले,
    जागा सा मैं..…अतिसुंदर रचना

    ReplyDelete
    Replies
    1. विनम्र आभार आदरणीया शकुन्तला जी

      Delete